राजनीती

पीएम मोदी, अमित शाह और जेपी नड्डा होंगे स्टार प्रचारक, भाजपा के इस लिस्ट में सीएम योगी और गडकरी के भी नाम शामिल

नई दिल्ली। भारतीय जनता पार्टी ने तीन राज्यों के लिए अपने स्टार प्रचारकों की लिस्ट जारी कर दी है। इन तीनों लिस्ट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, पार्टी अध्यक्ष जेपी नेड्डा, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, गृह मंत्री अमित शाह, सड़क परिवहन और राज्य मंत्री नीतिन गडकरी और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शामिल हैं।वहीं संबंधित राज्यों से कई बड़े बीजेपी नेताओं को स्टार प्रचारक बनाया गया है।
बीजेपी के स्टार प्रचारकों की सूची में कई ऐसे नाम हैं जिन्हें टिकट तो नहीं मिला है लेकिन वे इस सूची में शामिल हैं। बिहार से अश्वनि चौबे भी स्टार प्रचारकों की सूची में शामिल हैं। जबकि सैयद शाहनवाज हुसैन में अन्य चुनावों की तरह इस चुनाव में भी बिहार से स्टार प्रचारक बने हैं। प्रमुख केंद्रीय नेताओं के अलावा बिहार से सुशील कुमार मोदी, मंगल पांडे, संजय जायसवाल, रेणु देवी, सम्राट चौधरी, विजय कुमार सिन्हा, अनिल शर्मा, निवेदिता सिंह और निक्की हेंब्रेन जैसे नेता भी शामिल हैं। वहीं दिल्ली में पिछले 10 साल से सांसद और भोजपुरी अभिनेता मनोज तिवारी भी बिहार के स्टार प्रचारकों की सूची में शामिल हैं। बिहार में मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव भी स्टार प्रचारक बने हैं।

मध्यप्रदेश
बीजेपी ने मध्यप्रदेश से जो स्टार प्रचारकों की सूची जारी की है उसमें राज्य के पूर्व गृहमंत्री और विधानसभा चुनाव हार चुके नरोत्तम मिश्रा भी शामिल हैं। इसके साथ ही अन्य राज्यों के कई मुख्यमंत्री मध्य प्रदेश में बीजेपी की ओर स्टार प्रचारक बने हैं। मध्य प्रदेश में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णु देव साय, असम के मुख्यमंत्री हेमंत विस्वा शर्मा, राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा, महाराष्ट्र के उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस भी स्टार प्रचारक हैं। वहीं कुछ दिन पहले ही कांग्रेस से भाजपा में आए सुरेश पचौरी भी बीजेपी के स्टार प्रचारक के लिस्ट में शामिल हैं।

पश्चिम बंगाल
पश्चिम बंगाल बीजेपी के लिए चुनौतीपूर्ण राज्य है जहां पार्टी अपने सांसदों की संख्या बढ़ाना चाहती है। इसलिए पश्चिम बंगाल से जिन 40 स्टार प्रचारकों की सूची बीजेपी ने जारी की है उनमें फिल्म अभिनेता मिथुन चक्रवर्ती और पार्टी के आईटी सेल के प्रमुख अमित मालवीय का नाम भी शामिल हैं। पीएम मोदी और प्रमुख केंद्रीय नेताओं के अलावा पश्चिम बंगाल में भाजपा की ओर से शुवेंदु अधिकारी, दिलीप घोष, स्वप्न दास गुप्ता, मुफुजा खातून, रुद्रनील घोष, अमिताभ चक्रवर्ती, सुकुमार राय, सिद्धार्थ टिर्की, देवाश्री चौधुरी सहित कई बड़े नेता स्टार प्रचारक बनेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button