देश

विप्रो के मैनेजमेंट में बड़ा बदलाव, कंपनी के CEO ने दिया इस्तीफा…

दिग्गज आईटी कंपनी- विप्रो के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) थिएरी डेलापोर्ट ने इस्तीफा दे दिया है।

यह जानकारी कंपनी ने शेयर बाजार को दी है। इसके साथ ही कंपनी ने श्रीनिवास पल्लिया को नया सीईओ और प्रबंध निदेशक घोषित किया है।

विप्रो की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक थिएरी डेलापोर्ट का कार्यकाल 31 मई 2024 तक है। इसके बाद श्रीनिवास पल्लिया कार्यभार संभालेंगे।

विप्रो ने बताया कि पल्लिया की नियुक्ति के लिए शेयरधारकों और केंद्र सरकार से जरूरी मंजूरियां ली जानी हैं। उनकी नियुक्ति सात अप्रैल से पांच वर्षों के लिए प्रभावी है। 

डेलापोर्ट ने अपने इस्तीफा पत्र में कहा- मैं विप्रो लिमिटेड के सीईओ और एमडी के रूप में अपने पद से इस्तीफा देने के लिए लिख रहा हूं। यह एक अविश्वसनीय सम्मान रहा है और मैं इसमें भूमिका निभाने के अवसर के लिए आभारी हूं।

2020 में हुई थी नियुक्ति

जुलाई 2020 में विप्रो के सीईओ के रूप में नियुक्त डेलापोर्ट ने कंपनी के ग्रोथ में अहम भूमिका निभाई। वह पिछले साल तक भारतीय आईटी क्षेत्र में सबसे अधिक वेतन पाने वाले सीईओ के रूप में थे।

डेलापोर्ट के सैलरी पैकेज में एचसीएल टेक्नोलॉजीज, टीसीएस के अधिकारियों को पीछे छोड़ दिया गया था। डेलापोर्ट का सालाना वेतन 82 करोड़ रुपये से अधिक था।

फ्रांस के रहने वाले हैं डेलापोर्ट

56 साल के थिएरी डेलापोर्ट फ्रांस के रहने वाले हैं। डेलापोर्टे के पास वैश्विक आईटी क्षेत्र में तीन दशकों का अनुभव है।

विप्रो के सीईओ की भूमिका संभालने से पहले उन्होंने एक प्रसिद्ध फ्रांसीसी आईटी फर्म कैपजेमिनी में मुख्य परिचालन अधिकारी के रूप में कार्य किया।

विप्रो के शेयर का हाल

बीते शुक्रवार को विप्रो के शेयर की कीमत 485.20 रुपये थी। एक दिन पहले के मुकाबले शेयर 0.47% गिरकर बंद हुआ। 19 फरवरी 2024 को शेयर की कीमत 546.10 रुपये थी। यह शेयर के 52 हफ्ते का हाई है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button