विदेश

अफगानिस्तान में क्रैश हुआ रूस जा रहा विमान, गया एयरपोर्ट पर भरवाया था फ्यूल…

अफगानिस्तान के दूरस्थ ग्रामीण क्षेत्र में 6 लोगों को ले जा रहे रूस के एक निजी विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने की जानकारी मिली है।

यह विमान भारत के गया शहर से उज्बेकिस्तान के ताशकंद होते हुए मॉस्को में झुकोव्स्की अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के लिए चार्टर एम्बुलेंस विमान के तौर पर रवाना हुआ था।

क्षेत्रीय प्रवक्ता जबीउल्लाह अमीरी ने बताया कि यह दुर्घटना बदख्शां प्रांत के जेबाक जिले के समीप एक पर्वतीय क्षेत्र में हुई। इलाके में एक बचाव दल को भेजा गया। 

बदख्शां पुलिस प्रमुख के कार्यालय ने भी एक बयान में दुर्घटना की खबर की पुष्टि की है। मॉस्को में रूस के नागरिक विमानन अधिकारियों ने कहा कि दसॉल्ट फाल्कन 10 चालक दल के चार सदस्यों और दो यात्रियों के साथ लापता हो गया था।

उन्होंने बताया कि विमान का रडार से संपर्क टूट गया था। रूसी अधिकारियों ने बताया कि यह विमान एथलेटिक ग्रुप एलएलसी से संबंधित है।

बहरहाल, तालिबान ने एक अलग बयान में विमान को मोरक्को की एक कंपनी का बताया। अफगानिस्तान में 2021 में तालिबान के सत्ता संभालने के बाद से वहां अंतरराष्ट्रीय विमानों के संचालन से बचा जाता रहा है।

विमान ने गया में भरवाया था ईंधन
वहीं, भारत सरकार ने कहा कि अफगानिस्तान में दुर्घटनाग्रस्त हुआ एक छोटा विमान किसी भारतीय विमानन कंपनी का नहीं था और उसने थाईलैंड के एक हवाई अड्डे से मॉस्को के लिए उड़ान भरते वक्त गया स्थित हवाई अड्डे पर ईंधन भरवाया था।

भारत के एक विमान के शनिवार रात अफगानिस्तान में दुर्घटनाग्रस्त होने की खबरों के बीच नागर विमानन मंत्रालय ने सफाई दी कि यह विमान मोरक्को में पंजीकृत था।

मंत्रालय ने बयान में कहा, ‘उपलब्ध सूचना के अनुसार दुर्घटनाग्रस्त विमान मोरक्को में पंजीकृत डीएफ-10 (दसॉल्ट फाल्कन) एक छोटा विमान है।

यह किसी भारतीय एयरलाइन का विमान नहीं है। विमान एक एयर एम्बुलेंस था और थाईलैंड से मॉस्को के लिए उड़ान भर रहा था और उसने गया स्थित हवाई अड्डे पर ईंधन भरवाया था।’

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button