विदेश

डोनाल्ड ट्रंप की न्यू हैम्पशायर प्राइमरी चुनाव में जीत, भारतवंशी निकी हेली ने दी कड़ी टक्कर…

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के न्यू हैम्पशायर प्राइमरी चुनाव में जीत हासिल की है।

उनकी प्रतिद्वंद्वी और रिपब्लिकन पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी की दौड़ में शामिल भारतीय-अमेरिकी निक्की हेली उन्हें कड़ी टक्कर दी है।

प्राइमरी चुनाव में जीत दर्ज करने से पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप की राष्ट्रपति पद के आगामी चुनाव में रिपब्लिकन पार्टी का उम्मीदवार बनने की दावेदारी और पुख्ता हो गयी है।

अमेरिका के प्रमुख समाचार संगठनों ने एक चौथाई मतगणना होने के साथ रिपब्लिकन पार्टी के प्राइमरी चुनाव को ट्रंप के पक्ष में बताया था। ट्रंप को करीब 52.5 प्रतिशत और हेली को 46.6 प्रतिशत मत मिले हैं।

राजनीतिक विश्लेषकों का कहना है कि हेली ने उम्मीद से बेहतर प्रदर्शन किया है। वह रिपब्लिकन पार्टी में ट्रंप के खिलाफ खड़ी इकलौती उम्मीदवार हैं।

आपको बता दें कि आयोवा कॉकस के बाद न्यू हैम्पशायर प्राइमरी चुनाव में जीत हासिल कर ट्रंप ने नवंबर में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव के लिए रिपब्लिकन पार्टी का प्रत्याशी बनने की अपनी दावेदारी मजबूत कर ली है।

ट्रंप रिपब्लिकन पार्टी के इकलौते उम्मीदवार हैं जिन्होंने तीन बार न्यू हैम्पशायर प्राइमरी चुनाव में जीत दर्ज की है।

रिपब्लिकन पार्टी के राष्ट्रपति पद के पूर्व उम्मीदवार विवेक रामास्वामी ने एक साक्षात्कार में फॉक्स न्यूज से कहा, ‘‘यह आज रात डोनाल्ड ट्रंप के लिए निर्णायक जीत है।’’

उन्होंने कहा कि दक्षिण कैरोलाइना की पूर्व गवर्नर हेली के लिए ट्रंप के समर्थन में इस दौड़ से हटने का यह सही वक्त है।

ट्रंप के चुनाव प्रचार अभियान आयोजकों ने एक बयान जारी कर हेली से इस दौड़ से हटने को कहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button