विदेश

बच्चे लायक नहीं…चीन में बुजुर्ग महिला ने कुत्ते-बिल्लियों के नाम कर दी अपनी 23 करोड़ की दौलत…

चीन में एक बुजुर्ग महिला ने अपने बच्चों से दुखी होकर लगभग 23 करोड़ रुपये की दौलत पालतू कुत्ते-बिल्लियों को देने का फैसला कर लिया।

महिला का कहना है कि उसके बच्चे कभी उसकी देखभाल करने और हालचाल लेने तक नहीं आते। बुढ़ापे में केवल उसके पालतू जानवर ही उसका साथ देते हैं। इसलिए उसके बेटे और बेटियां इस लायक ही नहीं हैं कि उनके नाम संपत्ति की जाए। महिला शंघाई की रहने वाली है और उसका नाम लिउ है।

चीन में पैदा हुई कानूनी अड़चन
लिउ ने अपनी वसीयत में बदलाव करवा दिया है। हालांकि इस काम में उसे काफी दिक्कत का सामना करना पड़ा। दरअसल चीन के कानून के तहत कोई भी व्यक्ति जानवरों के नाम वसीयत नहीं कर सकता है।

साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट के मुताबिक लिउ ने जब अपनी पूरी दौलत अपने पालतू कुत्ते-बिल्लियों के नाम करने की इच्छा जाहिर की तो जानकारों ने कहा कि कानून इसकी इजाजत नहीं देता है। महिला का कहना था कि जब वह बीमार थी तब भी उसके बच्चे उसे देखने नहीं आए।

महिला की उम्र कन्फर्म नहीं हो पाई है। हालांकि रिपोर्ट में महिला को बुजुर्ग बताया गया है। चीन के विल रजिस्ट्रेशन सेंटर के एकअधिकारी चेन काई के मुताबिक उन्होंने ही वसीयत करने का एक विकल्प सुझाया।

उन्होंने कहा कि लिउ की मौजूद वसीयत वनवे है। ऐसे में उन्हें किसी विश्वसनीय व्यक्ति को पालतू जानवरों की देखभाल करने के लिए चुनना चाहिए।

इसके बाद उसके नाम पर ही वसीयत कर देनी चाहिए। उससे भी शपथपत्र ले लेना चाहिए कि वह अपने वादे को पूरा करेगा। 

कुछ अधिकारियों ने लिउ को चेतावनी भी दी कि अपनी सारी संपत्ति किसी वेटनरी क्लीनक के ओनर के नाम कर देने से वह मुसीबत में भी फंस सकती  हैं।

वहीं अगर बाद में बच्चों का व्यवहार बदलता है और वह अपनी संपत्ति उन्हें देना चाहती हैं तो मुसीबत खड़ी हो जाएगी। हालांकि लिउ ने इसकी ओर ध्यान नहीं दिया।

हालांकि बुजुर्ग महिला ने अपना इरादा नहीं बदला और अपने पड़ोस के ही एक वेटनरी क्लीनिक के मालिक के नाम पर वसीयत कर दी। 

चीन में सोशल मीडिया पर भी इस बात की चर्चा होने लगी। बहुत सारे लोगों ने महिला की प्रशंसा की है। उनका कहना है कि अगर कोई भी बेटा अपनी मां की देखभाल नहीं करेगा तो उसका यही हश्र होना चाहिए। हालांकि यह पहली बार नहीं हुआ है जब किसी ने अपनी संपत्ति अपने पालतू जानवरों के नाम की है।

साल 2010 में मशहूर फैशन डिजाइनर भी अपनी 97 हजार डॉलर की संपत्ति अपने पालतू कुत्ते के लिए छोड़ गए थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button