विदेश

4700000 करोड़ का धनकुबेर इस इस्लामिक देश का नया राजा, बेटा भारतीय सेना में रह चुका है कैप्टन…

 47 लाख करोड़ से ज्यादा की अकूत संपदा के मालिक इब्राहिम इस्कंदर इस्लामिक देश मलेशिया के नये राजा चुने गए हैं।

इब्राहिम जोहोर राज्य के सुल्तान भी हैं। इनके पास इतनी संपदा है कि सुनकर किसी के भी होश उड़ जाएं।

उनके पास अपनी प्राइवेट आर्मी है, 300 से ज्यादा लग्जरी गाड़ियां और कई जेट विमान हैं। इब्राहिम का बेटा टुंकू इस्माइल इदरीस भारतीय सेना में कैप्टन रैंक का अफसर भी बन चुका है।

65 साल की उम्र में जोहोर के सुल्तान इब्राहिम इस्कंदर मलेशिया में सिंहासन पर विराजमान हो चुके हैं। अरबपति सुल्तान ने क्रमगत बदलाव वाली राजशाही व्यवस्था के तहत बुधवार को देश के 17वें राजा के रूप में शपथ ली।

शपथ लेने के लिए वो अपने प्राइवेट जेट से पहुंचे थे। वर्ष 1957 में मलेशिया को ब्रिटेन से आजादी मिलने के बाद से दुनिया की एकमात्र ऐसी व्यवस्था के तहत नौ शाही परिवारों के मुखिया हर पांच साल में बारी-बारी से राजा बनते हैं।

मलेशिया में 13 राज्य हैं और केवल नौ में शाही परिवार हैं। पेराक राज्य के शासक और सिंहासन के अगले उत्तराधिकारी सुल्तान नाजरीन को उप राजा के रूप में फिर से चुना गया।

इतनी अकूत दौलत कहां से आई
ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट है कि इब्राहिम के पास 5.7 बिलियन डॉलर (47.33 लाख करोड़ रुपए) की अनुमानित संपत्ति है। सुल्तान इब्राहिम इस्कंदर (65) ने महल में पद की शपथ ली।

उन्होंने अन्य शाही परिवारों, प्रधानमंत्री अनवर इब्राहिम और कैबिनेट सदस्यों की मौजूदगी में एक समारोह में शपथ से संबंधित महत्वपूर्ण दस्तावेज पर हस्ताक्षर किये।

बाद में राज्याभिषेक समारोह आयोजित किया जायेगा। देश के सबसे अमीर व्यक्तियों में से एक, सुल्तान इब्राहिम के पास रियल एस्टेट से लेकर दूरसंचार और बिजली संयंत्रों तक एक व्यापक व्यापारिक साम्राज्य है।

राज के पास क्या होंगे अधिकार
राजा इब्राहिम को ‘यांग डि-पर्टुआन अगोंग’ के नाम से भी जाना जाता है। राजा बड़े पैमाने पर औपचारिक भूमिका निभाते हैं, क्योंकि प्रशासनिक शक्ति प्रधानमंत्री और संसद में निहित होती है। राजा के पास केवल आपातकाल की घोषणा करने और अपराधियों को क्षमा करने का अधिकार होता है।

सुल्तान इब्राहिम, अल-सुल्तान अब्दुल्ला सुल्तान अहमद शाह का स्थान लेंगे। सुल्तान इब्राहिम को कल्याणकारी मुद्दों के बारे में स्पष्ट रूप से अपनी बात रखने के लिए जाना जाता है और अपने राज्य में लोगों से मिलने के लिए अपनी मोटरसाइकिल से सड़क यात्राएं करते हैं।

जेट विमानों के बेड़े के अलावा, सुल्तान इब्राहिम के पास कारों और मोटरसाइकिलों के साथ-साथ विदेशों में भी काफी संपत्तियां है।

उनकी पत्नी जरीथ सोफिया एक अन्य शाही परिवार से हैं और वह ऑक्सफोर्ड स्नातक और एक लेखिका हैं। सोफिया ने बच्चों के लिए कई किताबें लिखी हैं। उनके पांच बेटे और एक बेटी है।

बेटा भारतीय सेना में रह चुका कैप्टन
इब्राहिम के बेटे टुंकू इस्माइल ने अपने दिवंगत दादा की तरह जुलाई 2003 में देहरादून स्थित आईएमए से एक कैडेट अधिकारी के रूप में दाखिला लिया था।

दिसंबर 2004 में लेफ्टिनेंट के रूप में उन्होंने भारतीय सेना जॉइन की थी। दिसंबर 2007 में उन्हें कैप्टन के पद पर पदोन्नत किया गया था। उनके पिता और दादा ने भी आईएमए में प्रशिक्षण लिया था। 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button