देश

अभी देश में चल रहीं 82 वंदे भारत ट्रेनें, रेल मंत्री ने दी एक और बड़ी खुशखबरी…

देश में पिछले कुछ सालों में एक के बाद एक वंदे भारत ट्रेनों को लॉन्च किया गया है।

सरकार ने बुधवार को संसद को बताया है कि वंदे भारत ट्रेनों की संख्या बढ़कर 82 तक पहुंच गई है। वहीं, रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने खुशखबरी देते हुए कहा है कि नई दिल्ली-मुंबई और नई दिल्ली-हावड़ा मार्गों पर इन ट्रेनों की गति 160 किलोमीटर प्रति घंटा तक बढ़ाने पर काम चल रहा है।

वंदे भारत ट्रेनों की सेवाओं के संबंध में 10 सांसदों द्वारा उठाए गए सवालों के लोकसभा में एक लिखित जवाब में, रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा, “31 जनवरी, 2024 तक, 82 वंदे भारत ट्रेन सेवाएं भारतीय रेलवे से जुड़कर चल रही हैं।”

उन्होंने कहा, “इसके अलावा, ट्रेन सेवाओं को रोकने का प्रावधान और वंदे भारत सहित नई ट्रेन सेवाओं की शुरुआत, भारतीय रेलवे पर यातायात औचित्य, परिचालन व्यवहार्यता, संसाधन उपलब्धता आदि के अधीन चल रही प्रक्रियाएं हैं।

” वंदे भारत ट्रेनों से राज्य-वार औसत आय सृजन पर पूछे गए सवालों पर मंत्री ने कहा, “ट्रेन-वार और राज्य-वार उत्पन्न राजस्व का रखरखाव नहीं किया जाता है।”

वैष्णव ने वंदे भारत ट्रेनों की गति बढ़ाने के लिए रेलवे द्वारा उठाए जा रहे कदमों के बारे में सांसदों की चिंता का भी जवाब दिया और कहा, “स्वर्णिम चतुर्भुज (जीक्यू) और विकर्ण मार्गों और अन्य ‘बी’ मार्गों को कवर करते हुए 10,981 मार्ग किलोमीटर से अधिक की अनुभागीय गति इसे बढ़ाकर 130 किमी प्रति घंटा कर दिया गया है।” उन्होंने कहा, “इसके अलावा, मौजूदा नई दिल्ली-मुंबई (वडोदरा-अहमदाबाद सहित) और नई दिल्ली-हावड़ा (कानपुर-लखनऊ सहित) मार्गों पर गति को 160 किमी प्रति घंटे तक बढ़ाने के लिए काम शुरू किया गया है।” 

वंदे भारत ट्रेनों में ऑक्यूपेंसी के सवाल पर मंत्री ने कहा कि वित्तीय वर्ष 2022-23 के दौरान वंदे भारत ट्रेनों की कुल ऑक्यूपेंसी 96.62 फीसदी थी।

सांसदों ने यात्रियों की सुविधा के लिए उक्त ट्रेनों में प्रस्तावित अन्य बदलावों के बारे में भी जानना चाहा। रेल मंत्री ने कहा कि वंदे भारत ट्रेनों के मॉर्डन वर्जन वर्तमान में भारतीय रेलवे नेटवर्क पर उन्नत सुरक्षा सुविधाओं, बेहतर सवारी सूचकांक और यात्री सुविधाओं जैसे स्वचालित प्लग दरवाजे, रिक्लाइनिंग एर्गोनोमिक सीटें, एक्जीक्यूटिव क्लास में घूमने वाली सीटों के साथ आरामदायक बैठने की व्यवस्था, मोबाइल के साथ चल रहा है। प्रत्येक सीट के लिए चार्जिंग सॉकेट आदि और कवच प्रणाली से सुसज्जित है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button