विदेश

यूक्रेन के पड़ोसी देश में चलेगा पुतिन का राज! राष्ट्रपति चुनाव में बड़ी जीत, अमेरिका को तगड़ा झटका…

रूस के साथ तीन साल से चल रही भीषण लड़ाई के बीच यूक्रेन को तगड़ा झटका लगा है।

उसके पड़ोसी देश स्लोवाकिया में पुतिन समर्थक ने बड़ी जीत हासिल की है। यहां राष्ट्रपति चुनाव में पीटर पेलेग्रिनी ने बहुमत के साथ सरकार बनाने जा रहे हैं।

पीटर ने यूक्रेन युद्ध में पुतिन की नीतियों का पुरजोर समर्थन किया था।

चुनाव प्रचार के दौरान भी वो इन्हीं मुद्दों को लेकर जनता के बीच पहुंचे थे। उन्होंने यूक्रेन को अमेरिका और पश्चिम से मिल रही हथियारों की मदद का कड़ा विरोध जताया है। 

यूक्रेन से एक हजार किलोमीटर दूर स्लोवाकिया में व्लादिमीर पुतिन के समर्थक पीटर पेलेग्रिनी ने 53.12% वोटों के साथ राष्ट्रपति चुनाव जीत लिया है।

स्लोवाकिया में चुनावी मुद्दा रूस और यूक्रेन युद्ध ही था। जहां पीटर ने यूक्रेन को हथियारों की आपूर्ति का विरोध किया था। जबकि, विरोधी दल इवान कोरकोक ने यूक्रेन के समर्थन में चुनाव प्रचार किया था।

रविवार को सभी मतपत्रों की गिनती के बाद स्लोवाक सांख्यिकी कार्यालय ने आधिकारिक डेटा जारी किया। चुनाव में पीटर के प्रतिद्वंद्वी, पूर्व स्लोवाक विदेश मंत्री इवान कोरकोक को 46.87% वोट प्राप्त हुए हैं। इवान को यूक्रेन समर्थक माना जाता है। 

चुनावी मुद्दे पर हावी था रूस-यूक्रेन युद्ध
स्लोवाकिया में चुनाव प्रचार के दौरान रूस और यूक्रेन के बीच संघर्ष के मुद्दे काफी हावी रहे।

रूस लंबे समय से पश्चिम देशों और अमेरिका पर यू्क्रेन को हथियार सप्लाई करने और उसके मामले में हस्तक्षेप के आरोप लगाता रहा है। रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने कई बार पश्चिम और अमेरिका को अंजाम भुगतने की भी धमकी दी है।

स्लोवाकिया राष्ट्रपति चुनाव में जीत हासिल करने वाले पीटर पेलेग्रिनी ने भी यूक्रेन को मिल रही हथियारों की मदद का कड़ा विरोध जताया और जनता के बीच इन्हीं मु्द्दों को लेकर पहुंचे।

उधर, चुनाव में हार पाने वाले कोरकोक ने पूरे चुनाव प्रचार के दौरान यूक्रेन का समर्थन किया था।

गौरतलब है कि पहले दौर के चुनाव में कोरकोक को 42.51% वोट, जबकि पेलेग्रिनी को 37.02% वोट प्राप्त हुए थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button