देश

महिलाओं के लिए गजब है मोदी सरकार की ये स्कीम, जमा पूंजी पर मिल रहा 7.50% का ब्याज; जानिए खासियत…

अगर आप एक महिला हैं और निकट भविष्य में अपनी जमा पूंजी को निवेश करके एक निश्चित अवधि के बाद गारंटीड रिटर्न मिलने की चाहत रखते हैं तो यह खबर आपके लिए है।

दरअसल, मोदी सरकार ने साल 2023 में महिलाओं के लिए एक स्पेशल स्कीम लॉन्च की थी जिसे ‘महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिकेट’ के नाम से जाना जाता है।

यह एक कम अवधि की सेविंग स्कीम है जिसके तहत कोई भी महिला निवेश कर सकती है। बता दें कि इस स्कीम के तहत ग्राहकों को 7.50 पर्सेंट का कंपाउंडिंग ब्याज मिलता है। आइए जानते हैं इस स्कीम के बारे में विस्तार से।

कितना कर सकते हैं निवेश

बता दें कि महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिकेट स्कीम का मैच्योरिटी पीरियड 2 साल का है। इस स्कीम के तहत कोई भी महिला 1,000 रुपये से 2 लाख रुपये तक की राशि निवेश कर सकती हैं।

महिला सामान सेविंग सर्टिफिकेट स्कीम के तहत किसी भी उम्र की महिला इस खाते को खुला सकती है। बता दें कि 18 साल से कम उम्र की लड़की भी अपने माता-पिता की देखरेख में इस स्कीम के तहत खाता खुल सकती हैं।

कैसे खुलवाएं इस स्कीम में खाता

महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिकेट स्कीम के तहत आप पोस्ट ऑफिस या अधिकृत बैंकों में खाता खुलवा सकते हैं। अकाउंट खुलवाते समय आपको एक फॉर्म जमा करके KYC की प्रक्रिया को पूरा करना होगा।

इसके लिए आपको आधार कार्ड, पैन कार्ड और पासपोर्ट साइज फोटो की जरूरत होगी। इसके बाद आप 2 लाख रुपये तक अपने इस अकाउंट में जमा कर सकते हैं।

मैच्योरिटी से पहले भी निकाल सकते हैं पैसा

बता दें कि इस स्कीम के तहत सरकार ने प्रीमेच्योर विड्रॉल की भी सुविधा दी है। इस स्कीम के तहत अकाउंट होल्डर 1 साल बाद अपनी जमा पूंजी का 40 पर्सेंट तक पैसा निकाल सकता है।

इसके अलावा, अगर किसी परिस्थिति में खाताधारक की मृत्यु हो जाती है तो नॉमिनी इस पेज को क्लेम करके जमा पूंजी को निकाल सकते है।

वहीं, अगर खाताधारक किसी भी कारण से समय से पहले अकाउंट को बंद करते हैं तो उन्हें 7.50 पर्सेंट की बजाय 5.50 पर्सेंट का ब्याज मिलेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button