विदेश

पोर्न स्टार मामले में दोषी पाए गए ट्रंप, जज बोले- तुमको जेल भेज देंगे, जुर्माना भी लगाया…

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अदालत की अवमानना के दोषी पाए गए हैं।

उन कई हजार डॉलर का जुर्माना भी लगाया गया है। साथ ही कोर्ट ने उन्हें जेल भेजने की भी चेतावनी दी है।

एपी की रिपोर्ट के मुताबिक, न्यायाधीश ने गुप्त रूप से धन देने के मामले में प्रतिबंध आदेश का उल्लंघन करने के लिए ट्रंप को अदालत की अवमानना ​​का दोषी ठहराया और उनपर 9,000 डॉलर (7.5 लाख रुपये) का जुर्माना लगाया।

न्यायाधीश ने डोनाल्ड ट्रंप को चेतावनी दी कि यदि वह गुप्त रूप से धन देने के मामले में प्रतिबंध आदेश का उल्लंघन करना जारी रखेंगे तो उन्हें जेल भेज दिया जाएगा।  

अदालत ने ट्रंप को पोर्न स्टार स्टॉर्मी डेनियल से अपने रिश्तों को लेकर गुप्त रूप से धन देने के मामले से जुड़े गवाहों, जूरी सदस्यों और कुछ अन्य लोगों के बारे में सार्वजनिक बयान देने से रोक दिया था।

न्यायाधीश ने ट्रंप को चेतावनी दी कि यदि वह दोबारा ऐसा करते हैं, तो उन्हें जेल की सजा हो सकती है।

अभियोजकों ने मामले में ट्रंप पर 10 उल्लंघनों का आरोप लगाया था, लेकिन न्यूयॉर्क के न्यायाधीश जुआन एम मर्चन ने नौ उल्लंघन के मामले में उन्हें दोषी ठहराया। यह फैसला पूर्व राष्ट्रपति के लिए झटका है, जिन्होंने जोर दिया था कि वह अपने स्वतंत्र भाषण अधिकारों का प्रयोग कर रहे थे।

न्यायाधीश मर्चन ने आदेश में लिखा कि ट्रंप को ‘‘चेतावनी दी गई है कि अदालत अपने आदेशों का जानबूझकर उल्लंघन किये जाने को बर्दाश्त नहीं करेगी और यदि आवश्यक हुआ तो वह उन्हें जेल की सजा देगी।’’ मामले में गवाही के दूसरे सप्ताह की शुरुआत में यह फैसला आया है।

मैनहट्टन के अभियोजकों का कहना है कि ट्रंप और उनके सहयोगी 2016 में अपने बारे में नकारात्मक खबरों को रोकने की अवैध योजना में शामिल थे। मामले में ट्रंप ने खुद को बेकसूर बताया है।

न्यायाधीश ने फैसले में कहा कि ट्रंप को शुक्रवार तक जुर्माना भरना होगा। अदालत ने कहा कि ट्रंप को अपने ‘ट्रुथ’ सोशल अकाउंट से सात आपत्तिजनक पोस्ट और राष्ट्रपति चुनाव के लिए अपनी प्रचार अभियान वेबसाइट से दो पोस्ट मंगलवार दोपहर तक हटानी होंगी।

न्यायाधीश प्रतिबंध के उल्लंघन के अन्य मामलों पर भी विचार कर रहे हैं और बृहस्पतिवार को दलीलें सुनेंगे।

अदालत ने मंगलवार को बैंकर गैरी फारो समेत अन्य के मामले की सुनवाई की, जिन्होंने ट्रंप के पूर्व वकील माइकल कोहेन को बैंक में खाते खोलने में मदद की थी।

इसमें एक वह खाता भी शामिल था जिसका इस्तेमाल कोहेन ने पोर्न स्टार स्टॉर्मी डेनियल को चुप रखने के लिए धन देने में किया था। डेनियल ने ट्रंप पर 2006 में यौन संबंध बनाने का आरोप लगाया था। ट्रंप ने आरोपों से इनकार किया था।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button