विदेश

अडानी की इस देश के पोर्ट है नजर! राष्ट्रपति से हो गई है मुलाकात…

अडानी ग्रुप (Adani Group) देश के बाहर भी अब तेजी के साथ विस्तार करने की योजना पर काम कर रहा है।

2 मई को अडानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन लिमिटेड के मैनेजिंग डायरेक्टर करण अडानी ने फिलीपींस के राष्ट्रपति के साथ मुलाकात की है।

इस मुलाकात में अडानी पोर्ट्स के फिलीपींस में निवेश की योजना पर चर्चा की गई है।

क्या हुई बातचीत?

प्रेसीडेंट ऑफिस की तरफ से जारी प्रेस रिलीज के अनुसार अडानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन Bataan पोर्ट को डेवलप करना चाहता है।

कंपनी की योजना है कि इस पोर्ट को 25 मीटर गहरा बनाया जाए। जिससे Panamax vessels आसानी से पोर्ट पर पहुंच सके।

रिलीज में कहा गया है, “प्रेसीडेंट मार्को ने अडानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन के विस्तार योजना का फिलीपींस में स्वागत किया है।

उन्होंने सुझाव दिया है कि एग्रीकल्चर प्रोडकट्स को संभालने पोर्ट्स की तरह विकसित किया जाए। जिससे फिलीपींस वैश्विक स्तर पर प्रतिस्पर्धा कर सके।”

मौजूदा समय में भारत में अडानी पोर्ट्स सबसे अधिक पोर्ट डेवलप और ऑपरेट करने वाली संस्था है। कंपनी मुंद्रा, टुना, हजारिया जैसे 15 पोर्ट हैं।

कंपनी का तिमाही बहिखाता कितना मजबूत?

अडानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन को जनवरी से मार्च तिमाही के दौरान कुल प्रॉफिट 2014.77 करोड़ रुपये रहा है। सालाना आधार पर कंपनी के प्रॉफिट में 76.78 प्रतिशत का इजाफा हुआ है।

एक साल पहले इसी तिमाही में अडानी पोर्ट्स का कुल प्रॉफिट 1139.07 करोड़ रुपये का था। बता दें, 2023-24 में अडानी पोर्ट्स देश के कुल कार्गो का 27 प्रतिशत और कंटेनर कार्गो का 44 प्रतिशत मैनेज कर रही थी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button