देश

‘देश में घूसने वाले हैं 300 आतंकी’, क्या जेपी नड्डा ने चुनाव प्रचार में कही यह बात?…

लोकसभा चुनाव 2024 के तीसरे चरण की वोटिंग के दौरान एक अखबार में छपी रिपोर्ट का स्क्रीनशॉट सोशल मीडिया पर काफी वायरल है।

इस रिपोर्ट के शीर्षक में लिखा है, ‘नड्डा बोले- देश में 300 आतंकी घुसने वाले हैं, एनडीए को जिताने की अपील।’

यूजर्स इसे शेयर कर दावा कर रहे हैं कि भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने अपने चुनावी भाषण के दौरान देश में 300 आतंकियों के घुसने का डर दिखाया।

ऐसा करके उन्होंने लोगों से राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) को वोट देने की अपील की है।

पीटीआई फैक्ट चेक डेस्क की पड़ताल में वायरल दावा भ्रामक निकला। डेस्क ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल स्क्रीनशॉट दैनिक भास्कर में छपी चार साल पुरानी खबर का है।

दरअसल, जेपी नड्डा ने अक्टूबर 2020 में बक्सर में चुनाव प्रचार के दौरान खुफिया एजेंसियों की रिपोर्ट का हवाला देकर देश में 300 आतंकियों के घुसने के बात कही थी।

उन्होंने भाषण के दौरान सीमा सुरक्षा को आधार बनाते हुए एनडीए गठबंधन को जिताने की भी अपील की थी। सोशल मीडिया पर उनके बयान को लोकसभा चुनाव के दौरान का बताकर भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

आखिर क्या किया गया दावा?
फेसबुक यूजर रियाज एम. खान ने वायरल स्क्रीनशॉट के साथ लिखा, ‘मुसलमान, मंगलसूत्र, पाकिस्तान, भैंस के बाद चुनाव में आतंकवादी भी आ गया… लेकिन नड्डा को कैसे पता कि देश में 300 आतंकी घुसने वाले हैं?’ 6 मई को शेयर किए गए पोस्ट का लिंक, आर्काइव लिंक और स्क्रीनशॉट यहां क्लिक कर देखें।

सुशील चौधरी नाम के एक अन्य फेसबुक यूजर ने वायरल स्क्रीनशॉट को शेयर करते हुए लिखा, ‘लो कर लो बात, अब नड्डा को कैसे पता कि देश में 300 आतंकी घुसने वाले हैं? क्योंकि नड्डा जानते हैं कि विकास, रोजगार और महंगाई नियंत्रण के नाम पर वोट पाना संभव नहीं है? अब नड्डा देश की जनता को डरा कर वोट लेना चाहते हैं?’

फैक्ट चेक में क्या आया सामने?
लोकसभा चुनाव 2024 के दौरान सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे स्क्रीनशॉट की सच्चाई जानने के लिए डेस्क ने सबसे पहले खबर के शीर्षक को गूगल के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें दैनिक भास्कर की वेबसाइट पर प्रकाशित करीब 4 साल पुरानी रिपोर्ट मिली।

इसमें बताया गया कि बिहार विधानसभा चुनाव 2020 के दौरान भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने एनडीए के पक्ष में सभा की थी।

उन्होंने बक्सर के किला मैदान में लोगों को संबोधित करते हुए कहा था, ‘आज की रिपोर्ट है देश में 300 आतंकी घुसने वाले हैं।

उन्हें हमारे जवान मारकर गिरा देंगे। जो बचेंगे उन्हें मौत की सजा मिलेगी।’ प्रचार के दौरान नड्डा ने सीमा सुरक्षा को आधार बनाकर एनडीए गठबंधन को जिताने की अपील की थी।

पड़ताल से यह साफ है कि मौजूदा लोकसभा चुनाव के दौरान जेपी नड्डा ने देश में 300 आतंकवादी घुसने से संबंधित कोई बयान नहीं दिया है।

बिहार विधानसभा चुनाव 2020 के प्रचार के दौरान भाजपा अध्यक्ष ने खुफिया एजेंसियों की रिपोर्ट का हवाला देकर देश में 300 आतंकियों के घुसने के बात कही थी। हमारी जांच में वायरल दावा भ्रामक निकला।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button