विदेश

दुनिया की ‘सबसे खूबसूरत’ रानी क्लियोपेट्रा, गद्दी के लिए सगे भाई से ही कर ली थी शादी…

इतिहास की सबसे खूबसूरत और तेज-तर्रार रानियों का जिक्र होता है तो इसमें मिस्र की महारानी क्लियोपैट्रा का नाम सबसे ऊपर आता है।

ऐतिहासिक प्रमाणों के मुताबिक 51 ईसा पू. से 30 ईसा पू, तक मिस्र पर राज करने वाली क्लियोपेट्रा बेहद कामुक और सुंदर थीं।

वह अपनी खूबसूरती के जाल में बड़े-बड़े शासकों को फंसा लिया करती थी। इसके अलावा राजनीति के मामले में उनका लोहा माना जाता था।

वह मिस्र के  टोलेमी वंश की अंतिम रानी मानी जाती हैं। 

कई पुरुषों से शारीरिक संबंध
क्लियोपाटरा ने 21 साल तक मिस्र पर शासन किया और इसे आर्थिक मजबूती दी। अपने वक्त में वह दुनिया की सबसे अमीर और खूबसूरत महिला मानी जाती थीं।

वहीं उनकी गिनती चतुर और क्रूर रानियों में भी होती है। यह भी कहा जाता है कि उनके कई पुरुषों से शारीरिक संबंध थे। वह शासकों और सैन्य अधिकारियों को भी अपनी खूबसूरती के जाल में फंसाकर ठिकाने लगा दे थीं। 

सगे भाई से कर ली थी शादी
17 साल की उम्र में ही क्लियोपैट्रा के पिता का निधन हो गया था। इसके बाद मिस्र की गद्दी पर काबिज होने के लिए उन्होंने अपने भाई से शादी कर ली।

बताया जाता है कि फरोहो सभ्यता में इस बात की अनुमति थी। हालांकि क्लियोपेट्रा के शासन में टोलेमी आड़े आ रहा था। उसने क्लियोपैट्रा को राज्य से निकाल दिया। 

रोम के शासक पर फेंका मोहपाश
क्लियोपैट्रा ने रोम के शासक जूलियस सीजर को अपने जाल में फंसाया और फिर टोलेमी के खइलाफ युदध छेड़ दिया। जूलियस सीजर ने टोलेमी को मार दिया।

इसके बाद यह भी कहा जाता है कि क्लियोपैट्रा ने अपने दूसरे छोटे भाई से शादी की और शासन करने लगीं। लेकिन बाद में उसे भी विष देकर रास्ते से हटा दिया। उन्होंने अपनी बहन अरसीनोई की भी हत्या करवा दी। 

जूलियस सीजर के साथ संबंध
क्लियोपैट्रा और जूलियस सीजर के बीच भी संबंध थे। उनसे एक बेटा भी हुआ था। हालांकि रोम की जनता को यह पसंद नहीं आता था।

वहीं जूलियस रीजर के एक जनरल मार्क एंथनी को भी क्लियोपैट्रा ने अपने जाल में फंसाया। एंथनी से क्लियोपैट्रा के तीन बच्चे हुए। इसके बाद दोनों ने शादी भी की।

जूलियस सीजर के बाद जब उसका उत्ताराधिकारी ऑक्टेवियन बना तो उसने मिस्र पर हमला किया। ऑक्टेवियन क्लियोपैट्रा के जाल को समझ चुका था। ऐसे में क्लियोपैट्रा को भागना पड़ गया।

मौत भी बन गई रहस्य
क्लियोपैट्रा की मौत को लेकर भी कई तरह के दावे किए जाते हैं।कई जगह कहा जाता है कि क्लियोपैट्रा ने मार्क एंटनी के सामने ही खुद को जहरीले सांप से कटवा लिया था।

वहीं कई इतिहासकारों का कहना है कि क्लियोपैट्रा ड्रग्स का सेवन करती थीं। इसी वजह से उनकी मौत हो गई थी।

कई जगह यह भी कहा जाता है कि वह खुद को बूढ़ा होते नहीं देखना चाहती थीं इसलिए 39 की उम्र में ही खुदकुशी कर ली।

हाल में हुई एक खोज में कहा गया कि क्लियोपैट्रा खुद को खूबसूरत बनाने के लिए 700 गधियों के दूध में नहाया करती थीं। 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button