देश

लो आ गई खुशखबरी, यह ट्रेन कराएगी अयोध्या में रामलला के दर्शन; जानिए पूरी डिटेल…

अयोध्या के भव्य राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद श्रद्धालुओं को तांता लगा है।

लोग रामलला की दर्शन के लिए भारी संख्या में अयोध्या पहुंच रहे हैं। श्रद्धालुओं की सहूलियत के लिए अब रेलवे ने राम मंदिर स्पेशल ट्रेन चलाने का ऐलान किया है।

झारखंड के जमशेदपुर से एक स्पेशल आस्था ट्रेन सेवा की घोषणा की है। द एवेन्यू मेल की रिपोर्ट के मुताबिक, यह स्पेशल आस्था ट्रेन जमशेदपुर के टाटानगर से उत्तर प्रदेश के दर्शन नगर स्टेशन तक चलेगी।

गूगल मैप के मुताबिक, दर्शन नगर स्टेशन से अयोध्या राम मंदिर की दूरी करीब 6-8 किमी है। इस ट्रेन के अलावा, रिपोर्ट में कहा गया है कि कथित तौर पर झारखंड के रांची और बोकारो शहर से स्पेशल ट्रेन सेवाएं शुरू की गई हैं। 

क्या है स्पेशल आस्था ट्रेन की टाइमिंग और रूट
द एवेन्यू मेल की रिपोर्ट के मुताबिक, टाटा-दर्शन नगर एक्सप्रेस दो दिन यानी 29 जनवरी और 19 फरवरी को टाटानगर स्टेशन से रवाना होने की उम्मीद है।

वापसी यात्रा के लिए ट्रेन 31 जनवरी और 21 फरवरी को दर्शन नगर से रवाना होगी। ट्रेन टाटानगर से सुबह 11.50 बजे प्रस्थान करेगी और लगभग 3.20 बजे दर्शन नगर पहुंचेगी, जबकि वापसी यात्रा पर ट्रेन सुबह 8 बजे प्रस्थान करेगी और रात 11 बजे टाटानगर पहुंचेगी।

हॉल्ट की बात करें तो ट्रेन कुल 11 स्टेशनों पर रुकेगी जिनमें – चांडिल, पुरुलिया, राजाबेरा, बोकारो स्टील सिटी, कोडरमा, गया, सासाराम, पंडित दीन दयाल उपाध्याय, वाराणसी, जौनपुर, अकबरपुर जैसे स्टेशन शामिल होंगे।  

क्या है स्पेशल आस्था ट्रेन का प्लान
मीडिया रिपोर्टों में कहा गया है कि प्राण प्रतिष्ठा समारोह से पहले रेलवे ने 22 जनवरी से टियर 1 और टियर 2 शहरों से 200 आस्था स्पेशल ट्रेनें शुरू करने का भी फैसला किया था।

रिपोर्ट के मुताबिक, जिन राज्यों से आस्था स्पेशल ट्रेन चलाई जाएगी उनमें महाराष्ट्र, तेलंगाना, तमिलनाडु, गुजरात, मध्य प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, दिल्ली शामिल हैं। रिपोर्ट में इन राज्यों के अलावा पूर्वोत्तर राज्य असम के भी अयोध्या को जोड़ने का प्लान है।

राम मंदिर का टाइम टेबल
उत्तर प्रदेश में अभी ठंड का दौर जारी है। हालांकि, श्रद्धालुओं की संख्या में कोई कमी नहीं आई है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक अगले बुधवार तक उत्तर प्रदेश के बड़े इलाके घने कोहरे से ढके रहेंगे।

पश्चिमी विक्षोभ के कारण राज्य में 31 जनवरी से 2 फरवरी तक बारिश होने की भी संभावना है। मंदिर प्रशासन के नए समय के मुताबिक, रामलला की मूर्ति की श्रृंगार आरती सुबह 4.30 बजे शुरू होगी।

सुबह 6.30 बजे मंगल प्रार्थना की गई। इसके बाद सुबह 7 बजे से मंदिर भक्तों के दर्शन के लिए खोल दिया जाता है।

हाड़ कंपा देने वाली ठंड और कोहरे की परवाह किए बिना तीर्थ यात्री सुबह से ही रामलला के दर्शन के लिए कतार में लगे दिखाई देते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button