विदेश

पाकिस्तान में खूनी चुनाव, ठीक एक दिन पहले दो आतंकी हमलों में 26 लोगों की मौत…

पाकिस्तान में गुरुवार को चुनाव होना है और उससे ठीक एक दिन पहले दो भीषण बम धमाके हुए हैं।

इन आतंकी हमलों में 26 लोगों की मौत की खबर है, जबकि 30 लोग बुरी तरह जख्मी हुए हैं। पहला आत्मघाती हमला बलूचिस्तान के पिशिन में हुआ है, जबकि दूसरा धमाका किला सैफुल्लाह में हुआ।।

पाकिस्तान चुनाव आयोग (ईसीपी) ने पिशिन में विस्फोट का संज्ञान लिया है और सरकार से रिपोर्ट मांगी है। आयोग ने प्रांतीय मुख्य सचिव और प्रांतीय पुलिस प्रमुख से तत्काल रिपोर्ट मांगी है।

पिशिन के उपायुक्त जुम्मा दाद खान के अनुसार, यहां निर्दलीय उम्मीदवार असफंदयार काकर के चुनाव कार्यालय के बाहर हुए आत्मघाती विस्फोट में कम से कम 14 लोग मारे गए और 30 घायल हो गए।

डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्तान निर्वाचन आयोग (ईसीपी) की चुनावी सूची से पता चला है कि काकर एक स्वतंत्र उम्मीदवार हैं जो पीबी-47 लोकसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ रहे हैं और उनका चुनाव चिह्न ‘कटोरा’ है।

अंतरिम बलूचिस्तान के मुख्यमंत्री अली मर्दन खान डोमकी ने पिशिन में हुए विस्फोट की निंदा की है और आंतरिक मंत्रालय से रिपोर्ट मांगी है।

एक बयान में, उन्होंने घटना पर गहरा दुख और अफसोस व्यक्त किया और अधिकारियों को घटनाओं में शामिल लोगों को गिरफ्तार करने के लिए सभी प्रयास करने का निर्देश दिया। 

उन्होंने कहा, “ऐसी घटनाएं शांतिपूर्ण चुनाव की प्रक्रिया को कमजोर करने की साजिश है… ऐसी घटनाओं में शामिल तत्वों को न्याय के कटघरे में लाया जाना चाहिए। लोगों को पूर्ण सुरक्षा प्रदान करने के लिए सभी संसाधनों का इस्तेमाल किया जा रहा है।”

उन्होंने कहा कि लोगों को डरना नहीं चाहिए और कल अपने मताधिकार का प्रयोग करने जरूर आना चाहिए। उन्होंने कहा कि कानून व्यवस्था में सुधार के प्रयास जारी हैं।

ये पहला मौका नहीं है जब पाकिस्तान में चुनाव के वक्त हिंसा हुई है। दो दिन पहले ही पश्चिमोत्तर पाकिस्तान में एक पुलिस थाने पर भारी हथियारों से लैस आतंकवादियों के हमले में कम से कम 10 पुलिसकर्मियों की मौत हो गई और छह अन्य घायल हो गए।

डेरा इस्माइल खान के एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि यह हमला खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के डेरा इस्माइल खान जिले में दरबान तहसील के चोडवान पुलिस थाने में हुआ।

अभी तक किसी भी संगठन ने हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है। जिला पुलिस अधिकारी नासिर महमूद ने कहा, ‘‘भारी हथियारों से लैस आतंकवादियों द्वारा घात लगाकर किए गए हमले में हमने अपने 10 जवानों को खो दिया, जबकि छह अन्य घायल हो गए।’’ आतंकवादियों ने पुलिस थाने पर चारों तरफ से ग्रेनेड और भारी गोलीबारी से हमला किया जिसके बाद पुलिस ने भी जवाबी कार्रवाई की, लेकिन आतंकवादी वहां से भाग गए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button