विदेश

नोआ को बाइक से अगवा कर ले गए थे हमास लड़ाके, इजरायली सेना ने महीनों बाद उसे छुड़ाया…

हमास की ओर से बंधक बनाए गए 4 इजरायली नागरिकों को मुक्त करा लिया गया है।

इजरायली रक्षा बलों ने शनिवार को विशेष अभियान के बाद मध्य गाजा पट्टी से उन्हें बचाया। इनकी पहचान नोआ अर्गामानी, अल्मोग मीर जान, एंड्री कोजलोव और श्लोमी जिव के तौर पर हुई है।

रिपोर्ट के मुताबिक, हमास के आतंकवादियों ने 7 अक्टूबर, 2023 को सुपरनोवा संगीत समारोह से इनका अपहरण कर लिया था।

चारों बंधकों की हालत अच्छी बताई जा रही है। फिलहाल मेडिकल जांच के लिए इन्हें तेल-हाशोमर मेडिकल सेंटर भेजा गया है। बंधकों को रिहा कराने के अभियान में इसे इजरायली सेना की बड़ी सफलता माना जा रहा है। 

रिपोर्ट के अनुसार, इजरायली सेना के जवानों ने मध्य गाजा के नुसीरात में हमास के 2 ठिकानों पर एकसाथ छापा मारा। एक जगह पर अर्गामनी को बचाया गया, जबकि मीर जान, कोजलोव और जिव को दूसरे स्थान पर रखा गया था।

अर्गामानी 25 साल की चीनी मूल की इजरायली महिला है। संगीत उत्सव से ही उसका भी अपहरण कर लिया गया था। इसका एक वीडियो फुटेज वायरल हुआ था।

इसमें हमास के लड़ाके उसे मोटरसाइकिल पर ले जाते दिखाई दिए थे। इस दौरान वह चिल्लाते हुए कह रही थी, ‘मुझे मत मारो।’ लड़की के पिता याकोव अर्गामानी ने खुद इसकी पुष्टि की थी।

गाजा पर इजरायल के हवाई हमले जारी
इस बीच, गाजा में इजरायल की ओर से हवाई हमले जारी हैं। बीते गुरुवार को देर रात इजरायल के हवाई हमलों में बच्चों सहित 18 लोग मारे गए।

स्वास्थ्य अधिकारियों ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इससे एक दिन पहले स्कूल परिसर पर किए गए हमले में 33 लोग मारे गए थे, जहां विस्थापित फलस्तीनियों ने शरण ले रखी थी।

अस्पताल के रिकॉर्ड के अनुसार, जान गंवाले वाले लोगों में 4 बच्चे, एक महिला और नुसैरत शरणार्थी शिविर के मेयर भी शामिल हैं।

इजरायली सेना ने कहा कि मध्य गाजा में उसका अभियान जारी है। सैनिकों ने दर्जनों आतंकियों को मार गिराया और इलाके में बुनियादी ढांचे को नुकसान पहुंचाया है।

हूती विद्रोहियों ने 11 लोगों को बनाया बंधक 
दूसरी ओर, हूती विद्रोहियों ने संयुक्त राष्ट्र एजेंसियों के 11 यमनी कर्मचारियों को बंधक बना लिया है। अधिकारियों ने बताया कि सहायता समूहों के लिए काम करने वाले अन्य लोगों को भी बंधक बनाए जाने की आशंका है।

ये घटना ऐसे समय हुई है जब हूती विद्रोहियों ने लगभग एक दशक पहले यमन की राजधानी पर कब्जा कर लिया था और उसके बाद से ही सऊदी नेतृत्व वाले गठबंधन के साथ लड़ रहे हैं।

हूती विद्रोहियों ने गाजा पट्टी में इजराइल-हमास युद्ध को लेकर लाल सागर गलियारे में जहाजों को निशाना बनाया है।

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अधिक ध्यान आकर्षित करने के साथ-साथ इस गुप्त समूह ने घरेलू स्तर पर असहमति के खिलाफ भी कार्रवाई की है, जिसमें हाल में 44 लोगों को मौत की सजा सुनाना भी शामिल है।

The post नोआ को बाइक से अगवा कर ले गए थे हमास लड़ाके, इजरायली सेना ने महीनों बाद उसे छुड़ाया… appeared first on .

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button