छत्तीसगढ़राज्य

कांग्रेसियों ने वार्ड परिसीमन को नियम विरुद्ध बताकर जताई आपत्ति

बिलासपुर । कांग्रेस के प्रतिनिधि मंडल ने कलेक्टर बिलासपुर से मिलकर ज्ञापन दिया और मांग की कि नए परिसीमन नियम विरुद्ध किया गया है और इससे बिलासपुर के विकास में बाधा आएगी और जनता को भी परेशानी का सामना करना पड़ेगा। बीजेपी को लाभ पहुंचाने के लिए नए परिसीमन को अंजाम दिया जा रहा है।कांग्रेस के प्रतिनिधि मंडल ने कलेक्टर से मांग की कि परिसीमन की ज़रूरत नहीं है और इसको रोकना चाहिए। शासन ने नया परिसीमन 2011 की जनसंख्या के आधार पर किया है और नए परिसीमन को लेकर 1994 वार्ड गठन नियम में साफ़-साफ़ लिखा है कि संतुलित जनसंख्या के आधार पर नया परिसीमन होना चाहिए जिससे वार्डों का विकास सही तरीके से किया जा सके लेकिन अभी के परिसीमन में ऐसी विसंगतियां हंै जिसमें वार्ड की जनसंख्या में बहुत बड़ा बड़ा अंतर है, जो कि ग़लत है और शासन के निर्देशों का पालन भी नहीं किया गया है। 2019 के समय नगर निगम सीमा का विस्तारीकरण किया गया था और नये 18 निकायों को बिलासपुर को बी ग्रेड सिटी बनाने के लिए जोड़ा गया था इसलिए परिसीमन करवाया गया था लेकिन अभी नगर निगम की सीमा न बढ़ाई जा रही है और न घटाई जा रही है तो बिना ज़रूरत के वार्डों का परिसीमन कराने की क्या ज़रूरत है। कोई वार्ड बहुत छोटा कर दिया और कोई वार्ड बड़ा कर दिया, किसी वार्ड को कहीं से भी काट दिया और कहीं भी जोड़ दिया, ये सब राजनीतिक दबाव में आकर किया जा रहा है जिसका नुक़सान जनता को होगा। नागरिकों के बहुत से कार्य जिसके लिए आईडी की ज़रूरत पड़ती है और नए परिसीमन में पता बदलने से भी बहुत दिक्कत आएगी और जनता को भटकना पड़ेगा। 

प्रतिनिधिमंडल में ये
कांग्रेस के प्रतिनिधि मंडल में शहर अध्यक्ष विजय पांडेय, महापौर रामशरण यादव, पूर्व विधायक शैलेश पांडेय, सभापति शेख़ नज़ीरुद्दीन, पूर्व महापौर राजेश पांडेय, वरिष्ठ नेता राकेश शर्मा, महेश दुबे और ब्लॉक अध्यक्ष जावेद मेमन, मोती थावरानी, विनोद साहू और कांग्रेस के वरिष्ठ पार्षद राजेश शुक्ला, भरत कश्यप, शहज़ादी क़ुरैशी, रामा बघेल, सीमा घृतेश, असलम शेख़, ऋषि पांडेय, समीर अहमद और शाहिद ख़ान, जुगल किशोर गोयल, काशी रात्रे, पिंकी बतरा, अरविंद शुक्ला, सुनील सिंह, अजय यादव शामिल हुए।

घेराव में शामिल होने कल कार्यकर्ता जाएंगे रायपुर 
इधर, प्रदेश कांग्रेस कमेटी के आह्वान पर विधानसभा घेराव 24 जुलाई को किया जाएगा। जिले के प्रभारी महामंत्री सुबोध हरितवाल ने कांग्रेस भवन में शहर अध्यक्ष विजय पांडेय, महापौर रामशरण यादव, पूर्व विधायक शैलेष पांडेय और सभापति शेख नजीरुद्दीन से  इसकी तैयारी को लेकर चर्चा की। हरितवाल ने बताया कि पूरे छत्तीसगढ़ से कम से कम 25 हजार कार्यकर्ता शामिल होंगे। अलग-अलग जिले के कार्यकर्ताओं को एक निश्चित पॉइंट पर इक_ा होना है। घेराव में प्रदेश के सभी बड़े नेता शामिल होंगे। छत्तीसगढ़ में सत्ता परिवर्तन के बाद अपराध का ग्राफ तेजी से बढ़ रहा है ,लगातार छोटी छोटी बच्चियों के साथ बलात्कार, मर्डर, सरे राह चैन स्कैनिंग, फिरौती, लूट, डाका जैसे गम्भीर अपराध सामान्य सा हो गया है ,लोग शादी समारोह में जाते है चोर मकान साफ कर दे रहे है, किसानों को उन्नत बीज नही मिल रहा है, खाद , बिजली नही मिल रहा है, धान समितियों में शॉर्टेज हो रहा है। करोड़ों का घोटाला है, बिजली की कटौती, बिजली बिल में कई गुना की बृद्धि जैसे विभिन्न मुद्दों को लेकर विधानसभा का घेराव किया जाएगा ,बिलासपुर जिले से ब?ी संख्या में कांग्रेसजन शामिल होंगे पिछली बैठक में सभी पदाधिकारी,निर्वाचित प्रतिनिधियों को अलग अलग प्रभार दिया गया है। कांग्रेस भवन में  उपाध्यक्ष राकेश शर्मा,प्रवक्ता ऋषि पांडेय,महामंत्री समीर अहमद, ब्लॉक अध्यक्ष जावेद मेमन, विनोद साहू,मोती ठारवानी,शह?ादी कुरैशी, सीमा घृतेश, सीता राम जायसवाल, शाहिद कुरैशी अमित दुबेह उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button