धर्म

भगवान की मूर्ति का गिरना, खंडित होना किस बात का संकेत? क्या होने वाला है कोई अपशकुन

हिंदू धर्म में पूजा-पाठ का विशेष महत्व है. यहां घर-घर में एक पूजा घर या पूजा करने का खास स्थान जरूर होता है. कुछ लोग हर दिन अपनी श्रद्धा भक्ति के अनुसार पूजा करते हैं तो कुछ लोग सुबह या शाम के समय दीपक जरूर जलाते हैं. हर पर्व-त्योहार में लोग अपने घर के मंदिर को सुंदर तरीके से सजाते हैं. उसकी साफ-सफाई करते हैं. हर भगवान की प्रतिमा रखते हैं. नियमित रूप से पूजा-पाठ करने से देवी-देवता प्रसन्न होते हैं. कई बार पूजा घर की सफाई करने के दौरान भगवान की मूर्ति हाथों से लगकर गिर जाती है. टूट जाती है. कई बार अचानक नजर पड़ती है कि प्रतिमा खंडित हो गई है. क्या इस तरह अचानक देवी-देवता की मूर्ति का खंडित होना या टूट कर गिर जाना किसी अशुभ संकेत की तरफ इशारा है?

क्या भगवान की मूर्ति का टूटना है अपशकुन?
सनातन धर्म में पूजा पाठ का विशेष महत्व है. पूजा पाठ के लिए एक विशेष पूजा पद्धति भी है, जिसके अनुसार हमें पूजा करनी चाहिए. बहुत बार देखा गया है कि पूजा करते समय मूर्ति हाथ से छूट कर गिर जाती है. बच्चों के खेलने से गिर जाती है. ऐसे में यह अशुभ संकेत है. आप कुछ उपाय तुरंत करके अपने ऊपर आने वाली परेशानियों को दूर कर सकते हैं.

-वास्तु और हिन्दू धर्म के मुताबिक, घर में रखी भगवान की मूर्ति टूट जाने पर उसे घर से हटा देना चाहिए. खंडित मूर्ति को विधि-विधान से विसर्जित करना चाहिए. उसकी पूजा करना गलत होता है. इससे शुभ फल नहीं मिलते हैं.

-अगर अचानक आपके हाथ से मूर्ति गिर कर टूट जाए तो घर में नकारात्मकता बढ़ सकती है. मूर्ति टूटने का मतलब यह भी हो सकता है कि घर पर आने वाली कोई विपदा को मूर्ति ने अपने ऊपर ले लिया है. जिसकी वजह से वह मूर्ति टूट गयी और आपके ऊपर आए संकट से आप बच गए. फिर भी भविष्य में आपको बचकर रहना चाहिए.

घर आया है बेबी बॉय, तो दें उसे बप्पा के ये सुंदर नाम
घर आया है बेबी बॉय, तो दें उसे बप्पा के ये सुंदर नाम

-टूटी हुई मूर्ति को घर में रखने से नकारात्मक ऊर्जा घर के अंदर आ सकती है. खंडित मूर्ति को घर में रखने से अनिष्ट हो सकता है. लड़ाई-झगड़े शुरू हो सकते हैं.

– पूजा की अलमारी दीवार पर भी कुछ लोग टांगते हैं. ऐसा भी होता है कि अचानक से मूर्ति गिर कर या हाथ से छूट कर टूट जाती है. ये भविष्य में होने वाली किसी अनहोनी की तरफ इशारा हो सकता है. वास्तु दोष से बचने के लिए खंडित मूर्ति को बदलकर नई प्रतिमा घर लाएं और उसे पूजा स्थल पर रखें. खंडित मूर्ति की पूजा नहीं करनी चाहिए. खंडित मूर्ति पूजा स्थान पर रखी हुई है तो पूजा करने में मन नहीं लगता. मन विचलित होता है. इसमें बाधा उत्पन्न हो सकती है.

खंडित प्रतिमा का क्या करें?
टूटी हुई मूर्तियों को गली, सड़क, पेड़ के नीचे या कूड़ेदान में फेंकने की गलती ना करें. इसे पानी में विसर्जित कर दें. फोटो फ्रेम टूट जाए तो भगवान की तस्वीर को उसमें से हटा दें और उस टूटी कांच और फ्रेम को हटा दें. कांच के बॉक्स में मूर्ति है या फोटो फ्रेम में तस्वीर है तो उसे भी विसर्जित कर दें. टूटे हुए कांच के फ्रेम में देवी-देवता की तस्वीर को पूजा घर में रखना अशुभ माना जाता है.

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button