विदेश

मेक्सिको में भी गूंजा जय श्री राम, रामलला हुए विराजमान; बना देश का पहला मंदिर…

अयोध्या में रामलला के विराजने से पहले मेक्सिको में भी देश के पहले राम मंदिर का निर्माण कार्य पूरा हो गया है।

अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा के भव्य आयोजन से एक दिन पहले मेक्सिको में राम मंदिर का उद्घाटन हुआ है। इस कार्यक्रम में अमेरिका से एक पुजारी आए थे, जिन्होंने पूजा कराई।

यही नहीं मेक्सिको के इस राम मंदिर में लगीं भगवान राम और माता जानकी की मूर्तियां भी भारत से ही बनकर गई हैं।

मंत्रोच्चार के बीच मंदिर का उद्घाटन हुआ तो यहां सैकड़ों की संख्या में मौजूद भारतीय मूल के लोगों ने भजन और कीर्तन भी किया। 

राम मंदिर बनने की जानकारी मेक्सिको में स्थित भारतीय दूतावास ने भी दी है। दूतावास ने एक्स पर लिखा, ‘मेक्सिको में भगवान राम का पहला मंदिर! अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा से पहले मेक्सिको के क्वेरेटारो में मंदिर बनकर पूरा हो गया है।

यहीं पर भगवान हनुमान का मंदिर भी है। यह भी मेक्सिको का पहला हनुमान मंदिर है।’ दूतावास ने बताया कि इस आयोजन में अमेरिका से एक पुजारी आए थे। उनके नेतृत्व में मेक्सिको के भारतीय मूल के लोगों ने राम की पूजा की और भजन आरती कार्यक्रम हुआ। दूतावास ने लिखा कि माहौल राममय था और दिव्य ऊर्जा से भरा हुआ था।

भारतीय मूल के लोग बड़ी संख्या में कनाडा, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, ब्रिटेन, जर्मनी, फ्रांस समेत तमाम देशों में रहते हैं। अयोध्या में होने वाली प्राण प्रतिष्ठा को लेकर विदेशों में रह रहे भारतीय मूल के लोगों में भी जबरदस्त उत्साह है।

कहीं रैलियां और शोभायात्राएं निकाली जा रही हैं तो कहीं पर मंदिरों में भव्य आयोजन हो रहे हैं। बता दें कि विदेशों में रह रहे भारतीय मूल के लोगों ने बड़ी मात्रा में राम मंदिर निर्माण के लिए दान भी दिया है।

त्रिनिदाद एंड टोबैगो में भी रामलला की प्राण प्रतिष्ठा से पहले भव्य आयोजन हुआ है।

गौरतलब है कि भारत में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा से पहले उत्साह का माहौल है। अयोध्या के अलावा देश के तमाम गांवों और शहरों में उत्साह देखा जा रहा है।

हर मंदिर में कुछ न कुछ आयोजन है और लोग पूजा-पाठ आदि करके भगवान राम का स्वागत करने को उत्सुक हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button