विदेश

कौन हैं हमास के ‘मेंढक’? जिन्होंने इजरायल में घुसकर आर्मी बेस पर देर रात किया अटैक, पांच महीने में दूसरा हमला…

इजरायल और हमास के बीच चल रही लड़ाई खत्म होने का नाम नहीं ले रही है।

इस लड़ाई का केंद्र फिलिस्तीन का गाजा शहर बना हुआ है। इजरायली सेना यहां हवाई और जमीनी हमले करके शहर को कब्रिस्तान बनाने पर तुली है।

इजरायल का लक्ष्य है हमास का पूर्ण खात्मा। पीएम बेंजामिन नेतन्याहू पिछले साल 7 अक्टूबर को देश पर हुए हमले के लिए हमास पर बुरी तरह भड़के हुए हैं।

गाजा पर चल रहे कत्लेआम के बीच इजरायल के आर्मी बेस पर बड़ा अटैक हुआ है। इजरायली मीडिया ने इस हमले के लिए हमास की फ्रॉगमैन यूनिट को जिम्मेदार ठहराया है। यह पहली बार नहीं है जब हमास की इस यूनिट ने इजरायल में घुसकर हमला किया हो, अक्टूबर महीने में भी यह यूनिट ऐसा कारनामा कर चुकी है।

इजरायली मीडिया ने गुरुवार को जानकारी दी कि हमास की स्पेशल फ्रॉगमैन यूनिट बुधवार को दक्षिणी इजरायल में घुसकर आईडीएफ के सैन्य अड्डे पर हमला करने में कामयाब रही।

हालांकि हमास ने अपनी यूनिट के इस ऑपरेशन के बारे में आधिकारिक जानकारी नहीं दी है, लेकिन इजरायली मीडिया ने आईडीएफ के सूत्रों का हवाला देते हुए पुष्टि की है कि हमला हुआ था।

समाचार रिपोर्टों से पता लगता है कि हमास की ‘मेंढक यूनिट’ समुद्र के रास्ते इजरायल में दाखिल हुई और सैन्य अड्डे पर हमला करके गाजा भाग गई। इस दौरान इजरायली सेना के इस यूनिट के बीच गोलीबारी की घटनाएं भी हुई।

इजरायली मीडिया ने दक्षिणी अश्कलोन क्षेत्र में घुसपैठ की पुष्टि की है। बताया कि हमले के बाद इजरायली बलों ने संदिग्धों पर गोलीबारी की, जिसके बाद वे कथित तौर पर गाजा की ओर भाग गए थे।

फिलिस्तीनी क्रॉनिकल ने दावा किया है कि इस प्रयास के पीछे हमास की ‘फ्रॉग यूनिट’ थी। उन्होंने आईडीएफ बेस पर भी हमला किया, लेकिन अल-क़सम ब्रिगेड की ओर से इस मामले में कोई बयान नहीं आया है। 

हमास की मेंढक यूनिट
हमास की मेंढक यूनिट अर्थात फ्रॉगमैन यूनिट उनकी गोताखोर टीम है। जो समुद्र के रास्ते दुश्मन देश में घुसकर उनके खुफिया और बड़े इलाकों पर अचानक से हमला कर देती है।

यह पहली बार नहीं है जब हमास की इस स्पेशल यूनिट ने इजरायली सेना के साथ संघर्ष करते हुए दक्षिणी अश्कलोन में ज़िकिम समुद्र तट के रास्ते घुसकर हमले किए हैं। आखिरी हमला महीनों पहले 24 अक्टूबर 2023 को किया गया था।

इजरायली सेना से मुठभेड़
इज़राइल के चैनल 12 ने बताया कि आईडीएफ के आर्मी बेस पर हमास की फ्रॉगमैन टीम की हमले के दौरान इजरायली सेना से मुठभेड़ भी हुई थी।

आईडीएफ ने दो गोताखोरों पर गोलीबारी भी की और उन्हें पीछे हटाने में कामयाब रहे।

गौरतलब है कि गाजा में इजरायल और हमास के बीच चल रहे कत्लेआम हजारों लोगों की मौत हो चुकी है। हमास का दावा है कि मरने वालों में ज्यादातर महिलाएं और बच्चे शामिल हैं।

गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, 7 अक्टूबर से गाजा में इजरायल के जारी नरसंहार में 31,272 फिलिस्तीनी मारे गए हैं, और 73,244 घायल हुए हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button